DBT agriculture.bihar.gov.in Registration (Kisan Registration) Process and Other Information

जब तक भारत में इंटरनेट आसानी से उपलभ्ध नहीं था तब तक सरकार दूसरे माध्यमों से अपनी योजनाओं को लोगों तक पहुँचाया करती थी। यह माध्यम अधिकतर ऑफलाइन ही हुआ करते थे और इनमे हर एक स्तर पर काफी सारे लोग होते थे। लेकिन समय के साथ साथ इन माध्यमों से पूरी प्रणाली में ही भ्रष्टाचार फैलता गया। यह भ्रष्टाचार सरकार और आम जनता दोनों के लिए ही एक समस्या बन गया। क्यूंकि इस भ्रष्टाचार की वजह से ही किसी भी योजना के पूरा फायेदा आम जनता तक नहीं पहुँच पता और जनता परेशानी में ही बनी रहती है। सरकार किसानों के लिए भी काफी सारी योजनाएं चलती है इसमें भी कुछ समय पहले तक यही समस्या आती थी।

लेकिन अब इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के माध्यम से सरकार सीधे किसानो तक ही लाभ पहुंचा सकती है। आज हम इस लेख में DBT (Direct Benefit Transfer) agriculture पोर्टल के बारे में बाते करने वाले हैं। यह पोर्टल बिहार के किसानों के लिए काफी उपयोगी है। इस लेख में हम DBT agriculture.bihar.gov.in Registration प्रक्रिया, इसके फायदे आदि के बारे में जानेंगे। तो अगर आप भी यह सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं।

Also Read:- MP Rojgar Panjiyan

DBT agriculture.bihar.gov.in Portal Overview

DBT पोर्टल बिहार की राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है। यह पोर्टल राज्य सरकार ने राज्य के किसानों की मदद के लिए शुरू किया है। जैसा की हम जानते है की राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं की जानकारी के लिए वैसे किसानों को अलग अलग पोर्टलों पर जाना पड़ता लेकिन अब इस एक पोर्टल पर ही उनको काफी सारी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए सिर्फ किसानों इस पोर्टल पर अपनी जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

यह ऑनलाइन पोर्टल इंटरनेट पर https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ लिंक के माध्यम से उपलब्ध है। बस आपको गूगल पर जेक इस लिंक को सर्च करना है और आप इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जाओगे। यह पोर्टल बिहार सरकार के कृषि विभाग के अंतर्गत काम करता है इस पोर्टल के नाम में DBT का फुल फॉर्म है Direct Benefit Transfer यानि की इस पोर्टल की मदद से सरकार सीधे किसानों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा सकेगी। इस पोर्टल को आम लोग Bihar Kisan Registration पोर्टल के नाम से भी जानते हैं, बिहार DBT Agriculture पोर्टल पर आपको आपको काफी सारी अलग अलग योजनाओं में आवेदन करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा आप इस पोर्टल के माध्यम से ही अपने आवेदन की स्तिथि के बारे में जान सकते हो और आवेदन की प्रति को प्रिंट भी कर सकते हो। 

इस पोर्टल पर किये जा सकने वाले आवेदनों में शामिल है कृषि अनुदान योजना में आवेदन, गोदाम निर्माण के लिए आवेदन, बीज अनुदान आवेदन आदि। DBT पोर्टल के माध्यम से ही PM Kisan योजना से जुडी कुछ सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन आवेदनों की पूरी प्रक्रिया के बारे में हम इस लेख के आगे आने वाले भागों में बात करेंगे। 

Also Read:- Pahani, Maa Bhoomi Telangana

DBT या Bihar Kisan Registration पोर्टल का उद्देश्य 

इस हैडिंग के नीचे हम बिहार DBT पोर्टल के उद्देश्य के बारे में करने वाले हैं। इस पोर्टल का सबसे बड़ा उद्देश्य यही है की बिहार के किसानों को अलग अलग सरकारी दफ्तरों या पोर्टल पर जाकर परेशान न होना पड़े। इसीलिए बिहार की सरकार ने DBT एग्रीकल्चर पोर्टल पर ही काफी सारी योजनाओं से सम्बंधित सुविधाएं उपलब्ध कराइ हुई हैं। इसके अलावा इस तरह के ऑनलाइन पोर्टल का संचालन करना किसी भी ऑफलाइन प्रणाली का संचालन करने से थोड़ा आसान होता है। इससे पहले इन्ही सेवाओं के लिए किसानों को अलग अलग ऑनलाइन पोर्टल्स या फिर सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। 

DBT पोर्टल पर प्रदान की जाने वाली कुछ सेवाएं

तो जैसा की हम पहले भी इस लेख में बात कर चुके हैं की इस पोर्टल पर काफी अलग अलग प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं। लेकिन इन सारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए किसान पहले अपने आप को इस पोर्टल पर पंजीकृत करना पड़ेगा। इस पोर्टल पर मिलने वाली सेवाएं कुछ इस प्रकार हैं:- 

  1. प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
  2. कृषि यांत्रिकरण योजना
  3. डीजल अनुदान योजना
  4. जल जीवन हरियाली
  5. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  6. जैविक खेती अनुदान योजना
  7. कृषि इनपुट अनुदान योजना
  8. कृषि इनपुट रबी योजना
  9. बीज अनुदान योजना

इन सभी योजनाओं से जुडी हुयी अलग अलग प्रकार की सेवाएं आपको इस पोर्टल पर मिल जाएंगी। इन योजनाओं लाभ बिहार के हर एक किसान को उठाना ही चाहिए।

DBT agriculture.bihar.gov.in Registration की प्रक्रिया

Bihar Kisan Registration या DBT agriculture.bihar.gov.in Registration करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।

Step 1- सबसे पहले आपको DBT की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

Step 2- वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपकी स्क्रीन पर सबसे पहले होमपेज ही खुलेगा। इस होमपेज पर आपको काफी सारे अलग अलग विकल्प मिल जाएंगे। 

Step 3- आपको वेबसाइट के मेनू सेक्शन में जाना है और “पंजीकरण” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

panjikaran
panjikaran

Step 4- अब एक ड्राप डाउन मेनू आपकी स्क्रीन पर आप देख पाएंगे। इस मेनू में आपको “पंजीकरण करें” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 5- इस क्लिक के साथ ही आप एक नए पेज पर पहुँच जाएंगे। यहाँ पेज पर आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें से आपको पहले वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्यूंकि अगर आप दुसरे या तीसरे विकप पर क्लिक करेंगे तो आपको अपनी उँगलियों के प्रिंट या IRIS को स्कैन करना पड़ेगा। 

DBT agriculture.bihar.gov.in Registration
DBT agriculture.bihar.gov.in Registration

Step 6- पहले विकल्प को चुनने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और अपने आधार कार्ड पर डाला हुआ नाम डालना होगा। इसके बाद आपको “Authentication” वाले बटन पर क्लीक करना होगा। 

authentication
authentication

Step 7- क्लिक करने के बाद आधार कार्ड में पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसपको यहाँ पर डालना होगा। 

Step 8- OTP डालने के बाद आपके सामने तीन विकल्प होंगे जिनमें से आपको पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Step 9- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ही एक पंजीकरण का फॉर्म भी खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे की नाम, पता, आधार नंबर, उम्र आदि सही से भरना होगा। यह भरने के बाद आपको “Submit” वाले बटन पर क्लिक कर देना होगा। इसके साथ आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

bihar kisan registration form
bihar kisan registration form

जो भी जानकारी आपसे इस पंजीकरण के दौरान मांगी जाए प्रयास करें की वह सही हो। क्यूंकि अगर कोई भी जानकरी जैसे की आवेदक का नाम बैंक खाता विवरण आदि गलत हुआ तो अधिकारी आपका पंजीकरण नहीं कर पाएंगे। 

Also Read:- Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply

पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज

जैसा की अधिकतर सरकारी व्यवस्थाओं में होता है वैसे ही इस प्रक्रिया में भी आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज ज़रूरी होते हैं। उन्ही कुछ दस्तावेज़ों में से हम कुछ नीचे लिख रहे हैं:-

  1. राज्य में जिस भी किसान के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि भूमि है वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।
  2. यह पोर्टल सिर्फ बिहार के किसानों के लिए ही है इसीलिए आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  3. आवेदक का बैंक अकॉउंट नंबर
  4. आधार कार्ड 
  5. आवेदक के बैंक अकाउंट से जुडी हुयी कुछ और जानकारी जैसे की IFSC कोड।
  6. मोबाइल नंबर 
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

पंजीकरण जानने की प्रक्रिया 

जैसे ही आप अपना पंजीकरण करने के लिए इस पोर्टल पर आवेदन कर देंगे तो इसके बाद आप अपना पंजीकरण चेक भी कर पाएंगे। अपना पंजीकरण जानने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है। 

Step 1- पंजीकरण जानने के लिए सबसे पहले आपको DBT एग्रीकल्चर की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होना। 

Step 2- इसके बाद आपको वेबसाइट के मेनू बार में काफी सारे विकल्प मिलेंगे जिन में से आपको “पंजीकरण जानें” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Step 3- क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पाजेब खुल जाएगा। इस पेज पर पंजीकरण रिकॉर्ड खोजने के लिए आपको कुछ विकल्प मिलेंगे।

Step 4- आप रिकॉर्ड खोजने के लिए जैसे ही “Select” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखेंगे। इन विकल्पों में से आप कोई भी एक विकल्प अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। 

Step 5- जो भी विकल्प आप चुनेंगे आपको उसी के हिसाब से जानकारी भरनी होगी और सबमिट करनी होगी। ऐसा करके आप पंजीकरण जान पाएंगे। 

पावती प्रिंट करने की प्रक्रिया

अगर आप नई अपने पंजीकरण के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने पंजीकरण की पावती प्रिंट करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो भी कर सकते हैं। 

Step 1- पहले आपको बिहार DBT की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। 

Step 2- जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचेंगे तो आपके सामने काफी सारे विकल्प खुल जाएंगे। आपको वेबसाइट के मेनू बार में “पंजीकरण” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Step 3- अब आपको ड्राप डाउन मेनू दिख जाएगा इस मेनू में आपको “पावती प्रिंट करें” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Step 4- यहाँ क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज जहाँ पर आपको “पंजीकरण पावती” और “” जैसे दो विकल्पों में से किसी एक को चुनना होगा। 

Step 5- आप इन दोनों मेंसे किसी भी एक विकल्प को चुनेंगे तो आपको उसी के हिसाब से आगे का प्रोसेस करना होगा। और इस तरह आप यहाँ से अपनी पावती को प्रिंट कर सकते हैं। 

Final Words 

तो दोस्तों यह थी DBT agriculture.bihar.gov.in Registration से जुडी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकरी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर भी कर सकते हैं। 

Leave a Comment