Kisan Credit Card Yojana: लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट 

किसानों की दयनीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार ने उनकी आय को दुगनी करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। जिस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा किसान kisan credit card yojana का शुभारंभ किया गया है। आज के हमारे इस लेख में आपको किसान kisan credit card yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Table of Contents

किसान kisan credit card yojana 2021

 प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई Kisan credit card scheme के तहत भारत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। एक ऐसा क्रेडिट कार्ड जिसकी मदद से भारत का प्रत्येक किसान अपनी जरूरत के अनुसार एक लाख 60000 तक का लोन सरकार से ले सकता है। सरकार द्वारा प्राप्त इस लोन की मदद से वे अपनी खेती बेहतर रूप से कर पाएंगे साथ ही इस कार्ड की मदद से किसान अपनी फसल का बीमा भी कराने में सक्षम होंगे। हाल ही में सरकार की नई घोषणा के अंतर्गत इस kisan credit card yojana में किसानों के लाभ के लिए पशुपालक तथा मछुआरों को भी शामिल कर दिया गया है। यदि देश का कोई भी किसान Kisan credit card scheme के अंतर्गत आवेदन करके क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा किसानों को यह मिलेगा कि इस योजना के तहत यदि वे कोई लोन लेते हैं तो वह किसी भी गारंटी के बिना और 4% ब्याज की दर पर उन्हें प्राप्त हो जाएगा।

पीएम किसान लाभार्थियों को प्राप्त होगा kisan credit card

 हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि Kisan credit card scheme किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता देने के लिए तैयार किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसान आपत्ति काल में ₹160000 तक का लोन सरकार से प्राप्त कर सकते हैं। अब इस योजना का लाभ विस्तृत रूप से अन्य लाभार्थियों को भी दिया जा रहा है। सरकार ने यह तय किया है कि अब पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को भी  kisan credit card उपलब्ध कराए जाएंगे। जो भी kisan credit card प्राप्त करना चाहते हैं वे उस बैंक में जाकर जिस बैंक में उस किसान का पीएम किसान अकाउंट है अपना आवेदन दर्ज करा सकते हैं।

 सरकार ने बैंकों को दिशा निर्देश दिए हैं कि पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार की जाए और उन सभी को kisan card का लाभार्थी भी बनाया जाए। मुख्य रूप से सरकार का उद्देश्य यह है कि वह उन किसानों की सूची तैयार कर सके जिन्हें किसान kisan credit card yojana का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है परंतु पीएम किसान योजना का लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं।

 पीएम किसान लाभार्थी अधिकतम कवरेज के लिए प्रयास

 जैसा कि हम ने बताया कि सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक किसान को किसान kisan credit card yojana का लाभ प्राप्त कर आना है इसलिए बैंकों द्वारा एकत्रित की गई किसानों की सूची प्रत्येक गांव के सरपंच को भेजी जाएगी। इसके बाद सरकार ने यह भी कहा है कि पीएम किसान के लाभार्थियों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाएगा कि वे अपना kisan credit card भी बनवाएं। इन सबके अलावा किसानों को जागरूक करने के लिए पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से सभी किसान लाभार्थियों को एक एसएमएस भी भेजा जाएगा। ताकि उन्हें kisan credit card लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

  • जो भी किसान भाई Kisan credit card scheme का लाभ उठाना चाहते हैं उन सभी को एक फॉर्म भरना होगा जिसमें किसान को अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करानी होगी। उस फॉर्म को प्राप्त करने के लिए किसान शेड्यूल कमर्शियल बैंक या फिर पीएम किसान पोर्टल की सहायता ले सकते हैं। 
  • सरकार ने यह भी कहा है कि इस योजना की जानकारी देश के प्रत्येक किसान तक पहुंचाई जाए जिसके लिए प्रचार और प्रसार की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। यदि लाभार्थी को कुछ भी समझ नहीं है तो वह अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं। सरकार के अंतर्गत कार्य करने वाले सभी अधिकारियों को यह दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक किसान भाई को लाभार्थी बनाने के लिए इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान करें ताकि प्रत्येक किसान इस योजना का लाभ उठा सकें। 

Kisan Credit Card Scheme Highlights

योजना का नाम kisan credit card yojana 2020
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी भारत देश के नागरिक
उद्देश्य भारत देश के प्रत्येक किसान को आत्मनिर्भर बनाकर कम ब्याज दरों पर लोन की राशि देना।
आधिकारिक वेबसाइट Https://pmkisan.gov.in
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन तथा ऑनलाइन

 किसान Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत आने वाले बैंक

 देश के प्रत्येक किसान तक इस योजना को पहुंचाने के लिए लगभग सभी बैंक इस योजना से जुड़कर कार्य कर रहे हैं। kisan card प्राप्त करने के लिए भारत देश के किसान भाई अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य रूप से नीचे दिए गए एक छोटी सी सूची ऐसी है जिन बैंकों का इस योजना में महत्वपूर्ण योगदान है।

  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा

जो भी किसान लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरते हैं उन्हें क्रेडिट कार्ड अथवा बैंक की तरफ से पासबुक प्रदान की जाएगी। जिसमें उस किसान भाई का नाम, स्थानीय पता, लैंड होल्डिंग डिटेल, बौरोइंग लिमिट और वैलिडिटी जैसी सभी जानकारियां दर्ज होंगी। जिस किसान के नाम पर बैंक खाता खोला जाएगा उसे अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो अपनी पासबुक में भी लगानी होगी।

प्रधानमंत्री किसान Kisan Credit Card Yojana का पूरा हुआ एक वर्ष

इस बात से हम सभी परिचित है कि देश का कार्यभार संभालते समय ही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दास मोदी ने किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया था। इसी प्रकार साल 2020 में ही पीएम किसान योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान kisan credit card yojana को लागू करके देश के किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने का काम उन्होंने प्रारंभ कर दिया था। किसानों के लिए शुभ आरंभ की गई इन दोनों योजनाओं का मुख्य कार्य किसानों की हर परेशानी को दूर करके उन्हें उनकी समस्याओं का समाधान प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रारंभ की गई इन योजनाओं को अब 1 वर्ष पूरा हो चुका है। साल 2020 में प्रारंभ की गई किसान kisan credit card yojana के अंतर्गत अब तक देश के 2.5 करोड़ किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य बनाया गया था जिसमें से अब तक केंद्र सरकार के भरसक प्रयास की वजह से देश के लगभग 1.82 करोड़ किसानों को इस योजना की मदद से लाभान्वित किया जा चुका है। 

Kisan Credit Card की नई ब्याज दर

वैसे तो किसान kisan credit card yojana का शुभारंभ सन 1998 में किया गया था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण की वजह से पीड़ित किसानों को देखने के बाद किसान kisan credit card yojana पर एक नई ब्याज दर की घोषणा की थी। इस योजना के चलते उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में एक अभियान चलाया गया था जिसके अंतर्गत पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को लाभार्थी बनाने के लिए लगभग 25 लाख से अधिक किसानों को kisan credit card बांटे थे।

इस पूरी योजना का कार्यभार लगभग 2000 से अधिक बैंक की शाखाओं को सौंपा गया था। सरकार द्वारा जारी किया गया किसान kisan credit card yojana के अंतर्गत प्रत्येक किसान को क्रेडिट कार्ड द्वारा लिए गए लोन पर 7 फ़ीसदी की ब्याज दर देनी होगी। kisan credit card के माध्यम से किसानों को फसल और इलाके के लिए कृषि संबंधित बीमा भी दिया जाता है साथ ही Kisan credit card scheme के अंतर्गत बची हुई राशि पर बैंक द्वारा सेविंग ब्याज भी मिलता है।

  • KCC के तहत यदि कोई किसान लोन लेता है और वह अपना लोन 1 साल के अंदर वापस चुका देता है तो उस किसान लाभार्थी को ब्याज दर पर 3 फ़ीसदी की छूट सरकार की तरफ से दी जाती है और 2 फ़ीसदी की सब्सिडी भी मिलती है। कुल मिलाकर 5 फ़ीसदी की छूट प्रत्येक किसान को Kisan credit card scheme के तहत मिलती है।
  • इसका सीधा अर्थ है कि जो किसान 1 साल के अंदर अपना लोन चुका देता है उसे ₹300000 तक की राशि पर केवल 2 फ़ीसदी का ब्याज भरना पड़ता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी किसान अगर अपना आवेदन दर्ज कराना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

KCC स्कीम दिया जाने वाला लाभ

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली KCC स्कीम के अंतर्गत किसानों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे:- 

  • kisan card की मदद से किसानों को कम ब्याज पर लोन प्राप्त हो सकेगा।
  • Kisan credit card scheme योजना के अंतर्गत अब पशुपालन और मत्स्य पालकों को भी जोड़ने की प्रक्रिया जारी कर दी गई है।
  • किसान kisan credit card yojana 2021 के अंतर्गत किसानों को बिना किसी गारंटी के लोन देने की सुविधा सरकार ने तैयार की है।
  • 1 साल के अंतर्गत लोन की राशि चुकाने पर उन्हें निर्धारित राशि से अधिक की छूट और सब्सिडी मिलती है।
  • सरकार ने देश के प्रत्येक किसान को kisan credit card बनवाने के लिए प्रेरित किया है ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें।
  • इस योजना की मदद से गरीब किसानों को साहूकारों और ठेकेदारों से कर्ज नहीं लेना पड़ेगा। 
  • कोरोनावायरस के संक्रमण के दौरान किसानों को इस योजना के अंतर्गत 3 महीने के ब्याज की माफी भी दी थी।

 उत्तर प्रदेश में चलाया जाने वाला किसान Kisan Credit Card Yojana का लक्ष्य

 देश के अधिकतम किसान उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं जहां पर 10 अक्टूबर को kisan credit card का विशेष अभियान चलाया गया था। इस अभियान के अंतर्गत 100000 किसानों को मत्स्य पालन के लिए लोन की राशि दी गई थी। मत्स्य विभाग ने उत्तर प्रदेश के सभी छोटे बड़े जिलों के रहने वाले किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया था और सबको क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एक बहुत बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया था जिसके अंतर्गत राज्य में कुल 100000 क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य तैयार किया गया था जिसकी छोटी सी सूची नीचे दी गई है।

जिलों का नाम किसानों को दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड की संख्या
अलीगढ़ मंडल 2187
आगरा मंडल 2863
आजमगढ़ 10148
प्रयागराज 7758
कानपुर 5703
गोरखपुर 10350
चित्रकूट 4096
झांसी 3321
देवीपाटन 2811
अयोध्या 8239
बरेली 3097
बस्ती 3701
मेरठ 4552
मुरादाबाद 8409
वाराणसी 5254
विंध्याचल 3888
सहारनपुर 1494
लखनऊ 12130

 Kisan Credit Card Yojana 2021 में बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान

 केंद्र सरकार के साथ-साथ देश के बहुत सारे बैंकों ने भी पीएम किसान kisan credit card yojana के अंतर्गत अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बैंकों के कर्मचारी और अधिकारियों ने देश के प्रत्येक किसान को इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी एवं सहायता के लिए अपना योगदान दिया। इस योजना में किन बैंकों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया और उन बैंकों में किसान अपना ऑनलाइन आवेदन भी दर्ज कर सकते हैं उसकी एक छोटी सी सूची नीचे दी गई है। 

Kisan Credit Card Yojana की मुख्य विशेषताएं

  • सरकार की तरफ से किसान Kisan credit card scheme का लाभ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बैंक में जाकर फॉर्म भरना होगा।
  • किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश में kisan credit card की योजना चलाई जा रही है।
  • KCC की मदद से किसान अपनी जरूरत के अनुसार कम ब्याज और बिना किसी गारंटी के लोन की राशि ले सकते है। 
  • यदि किसी किसान का क्रेडिट कार्ड पहले से बना हुआ बंद हो जाए तो वह उसे आसानी से चालू करवा सकते हैं।
  • एक kisan credit card की वैलिडिटी 5 साल तक की होती है।
  • क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए या बंद क्रेडिट कार्ड को दोबारा से आरंभ करने के लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध Kisan credit card scheme फॉर्म भरकर जमा करा सकते हैं।
  • किसी किसान को यदि ₹300000 तक के लोन की आवश्यकता है तो वह kisan credit card के माध्यम से 9% की ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार की तरफ से ब्याज की राशि पर 2% की सब्सिडी प्रदान की जाती है इसका सीधा अर्थ है कि किसानों को केवल 7% ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।
  • समय पर लोन चुका देना की वजह से किसान को 3% की अतिरिक्त छूट भी सरकार की तरफ से  प्राप्त होती है। 

 Kisan Credit Card Scheme 2021 के लाभ

  • प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ देश में मौजूद सभी किसान उठा सकते हैं।
  • जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं उन्हें kisan credit card yojana से भी जोड़ा जाएगा।
  • क्रेडिट कार्ड की मदद से केंद्र सरकार द्वारा कोई भी किसान ₹160000 का लोन ले सकते हैं।
  • योजना के तहत प्राप्त लोन की राशि की मदद से किसान अपनी खेती में बेहतर सुधार कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसानों तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • किसान जो साहूकार और ठेकेदारों से ऋण लेते हैं उसमें उन्हें अधिक ब्याज देना पड़ता है लेकिन ब्याज के बोझ को कम करने के लिए किसान kisan credit card yojana को बेहतर रूप से चलाने का कार्य किया जा रहा है।
  • यदि किसान के पास kisan credit card है तो वह किसी भी बैंक से लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं। 

 किन मत्स्य पालकों को Kisan Credit Card प्राप्त होगा

  • एकाकल्चर मछुआरे और अंतर्देशीय मत्स्य पालक
  • मछली पालकों का व्यक्तिगत और समूह अथवा साझेदार
  • प्रत्येक स्वयं सहायता समूह
  • संयुक्त देयता समूह
  • महिला समूह

Kisan Credit Card Yojana में आवश्यक दस्तावेज (पात्रता)

  • KCC के आवेदन के लिए किसान के पास अपनी जमीन होनी चाहिए जो खेती योग्य हो।
  • इस योजना में वे सभी किसान आवेदन भर सकते हैं जो स्वयं की भूमि पर कृषि उत्पादन करते हो या फिर किसी के खेत में कृषि का कार्य करके किसी भी तरह की फसल का उत्पादन करते हो।
  • किसान का आधार कार्ड
  • भारतीय निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन के कागजात
  • पैन कार्ड
  • किसान का मोबाइल नंबर
  • आवेदक किसान की पासपोर्ट साइज फोटो

Kisan Credit Card Yojana में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • भारत देश का जो भी किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं वह उपर्युक्त बताए गए सभी दस्तावेजों को एकत्रित करके अपने नजदीकी बैंक शाखा में जा सकते हैं। 
  •  
  • बैंक शाखा में जाकर वहां पर उस किसान को बैंक के अधिकारी के पास से किसान kisan credit card yojana का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  •  
  • यदि किसान को जानकारी ना हो तो किसी व्यक्ति की मदद से उसे किसान kisan credit card yojana का आवेदन पत्र सही तरीके से भरना होगा।
  •  
  • ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को सही तरीके से अपने भरे गए फॉर्म के साथ अटैच करना ना भूले।
  •  
  • किसान kisan credit card yojana में आवेदन के लिए भरे गए आवेदन फॉर्म को ले जाकर बैंक के अधिकारी के पास जमा करा दें।
  •  
  • उसके बाद आपके आवेदन फॉर्म से संबंधित सभी जानकारी की जांच पड़ताल करके सत्यापित किया जाएगा और कुछ दिनों के अंदर आपका kisan credit card बना कर आपको दे दिया जाएगा। 

Kisan Credit Card Yojana ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

कोई भी किसान KCC scheme में आवेदन के लिए ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन दोनों ही तरीके से अपना आवेदन दर्ज करा सकते हैं। ऊपर हमने किसान KCC yojana की ऑफलाइन प्रक्रिया बताई है अब हम नीचे के कुछ चरणों में KCC online apply KCC apply online की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं:-                                                                    

  • किसान kisan credit card yojana में लाभार्थी बनने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आप उसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर ही आपको डाउनलोड KCC फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा।
  • उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने KCC एप्लीकेशन फॉर्म का 1.pdf खुल जाएगा जहां से आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस फॉर्म में जानकारी भरने से पहले इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से आपको भरनी होगी।
  • उस काम में मांगे गए सभी दस्तावेजों को सही तरीके से अटैच करना ना भूले।
  • फॉर्म को सही तरीके से भर दें और फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले तथा जिस बैंक में आपका खाता है वहां पर जाकर उस फॉर्म को जमा करा दें।

 जब आप अपने फॉर्म को ले जाकर बैंक में जमा करा देंगे तब बैंक के अधिकारी आप के फॉर्म का सत्यापन करके आगे की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। कुछ समय पश्चात फॉर्म का सत्यापन होने के बाद आपका KCC तैयार होकर आपके पास आ जाएगा।

Kisan Credit Card लिमिट बढ़ाने अथवा बंद कार्ड को दोबारा चालू कराने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको बताया कि kisan credit card की लिमिट 5 साल तक की होती है यदि आप उस लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं या फिर अपने बंद हुए क्रेडिट कार्ड को दोबारा से चालू कराना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी कार्य के लिए आपको पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वेबसाइट पर पहुंचते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उस पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर के पेज पर आपको KCC फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • उस काम को डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकलवा ले।
  • इस फॉर्म के साथ आवश्यक सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एकत्रित करके नजदीकी बैंक में जाकर जमा करा दें।

हेल्पलाइन नंबर

Kisan Credit Card से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप इस लेख में पढ़ चुके हैं। यदि इसके बावजूद भी आपको kisan credit card से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप सरकार द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

kisan credit card हेल्पलाइन नंबर- 011 2430 0606

KCC – FAQ

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

KCC एक ऐसा कार्ड है जिसके जरिए देश का कोई भी किसान कम ब्याज दरों पर सरकार से लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को क्या लाभ प्राप्त होगा?

कम ब्याज दरों पर लोन और उनकी फसल का बीमा भी

सरकार द्वारा जारी किए गए किसान क्रेडिट कार्ड का क्या उद्देश्य है?

सरकार द्वारा जारी किए गए किसान क्रेडिट कार्ड का मुख्य उद्देश्य किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कौन आवेदन भर सकते हैं?

भारत देश के किसान

 

Leave a Comment