जिलेवार मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना लिस्ट

लाड़ली बहना योजना लिस्ट: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी वैबसाइट पर। दोस्तों गरीब और पिछले वर्गों के लिए राज्य व केंद्र सरकारें विभिन्न प्रकार की योजनाएँ चलाती है जिनसे गरीब वर्गों की आर्थिक और सामाजिक स्तर पर मदद की जा सके। ऐसी ही एक योजना मध्य प्रदेश सरकार ने चलायी थी जिसका नाम है लाडली बहना योजना। इस योजना का उद्देश्य जरूरतमंद महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। अभी अभी, 1 जून 2023 को मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना मे लाभ लेने वाली महिलाओं की एक सूची जारी की थी। इस पोस्ट के माध्यम से हम Mukhyamantri Ladli Behna Yojana List मे अपना नाम ढूँढने मे मदद कर रहे है।

Ladli Behna Yojana List

Ladli Behna Yojana List

यहाँ हम आपको Ladli Behna Yojana List 2023 से संबन्धित सभी जानकारी देंगे, जिसमें इस योजना के उद्देश्य, लाभ, Eligibility Criteria, फॉर्म भरने की प्रक्रिया और इस योजना से जुड़ी कुछ और ज़रूरी जानकारियां शामिल हैं। जैसा कि आप जानते है कि सरकार ने इसकी अन्तरिम सूची जारी कर दी है तो आपको अपना भी Ladli Behna Yojna Status Check करना चाहिए।
लाड़ली बहना योजना सूची मे जिन महिलाओं का भी नाम होगा उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रति माह 1000 रुपये यानी 12,000 रुपये हर साल, आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिन महिलाओं ने भी इस योजना के लिए आवेदन किया था उनही महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल पाएगा और ये लाभ हर महीने उनको मिलता रहेगा जब तक कि राज्य सरकार इस योजना को जारी रखेगी।

Ladli Behna Yojana List का उद्देश्य

Ladli Behna Yojana List के ऊपर इस पोस्ट को लिखने का उद्देश्य, अन्तरिम सूची मे आपका नाम ढूँढने मे आपकी मदद करना है । यहा पर आप फ़ाइनल लिस्ट मे अपना नाम सर्च कर सकते है जिससे आपको किसी भी सरकारी कार्यालय या बाबू के नखरे नहीं उठाने पड़ेंगे। आप अपने मोबाइल, कम्प्युटर या लैपटाप के माध्यम से इस लिस्ट मे अपना नाम घर बैठे ढूंढ सकते है इससे आपका पैसा और कीमती समय दोनों ही बचेंगे।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (CMLBY) के लिए पूरे राज्य मे महिलाओं मे बहुत अधिक उत्साह देखा गया है और करीब 1 करोड़ 52 लाख से भी अधिक बहनों ने इसके लिए आवेदन किया है।

CM Ladli Behna Yojana List की विशेषताएं महत्वपूर्ण जानकारी

इस योजना का उद्देश्य पिछड़ी और गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।
इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ये है कि इस योजना के मे आवेदन करने के लिए किसी प्रकार के आय प्रमाण पत्र की कोई ज़रूरत नहीं है।
इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कआ कार्य 25 मार्च से आरंभ हो गया था।
आवेदन प्रक्रिया अप्रैल माह के अंत तक चली थी जिसमे करीब डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा महिलाओं ने इसमे रुचि दिखाई थी।
मई के अंत तक Ladli Behna Beneficiary List तैयार कर ली गयी थी और अंततः 1 जून को मुख्यमंत्री जी ने सभी पात्र महिलाओं के खातों मे अपने हाथों से पैसा भेजकर एक नयी पहल की शुरुआत की थी।
इस योजना मे पात्र महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह आर्थिक भत्ते के रूप मे दिया जाएगा।

लाड़ली बहना योजना पात्रता

  • योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहली अनिवार्यता है कि आवेदक महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला विवाहित हो, जिनमें विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला भी सम्मिलित होंगी।
  • आवेदक महिला निम्न वर्ग, मध्यम वर्ग या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी जाती विशेष की महिला होना आवश्यक नहीं है, यदि महिला गरीब है तो वह किसी भी जाती से संबन्धित हो, वह आवेदन करने के लिए पात्र है।
  • Mukhyamantri Ladli Behna Yojana मे पात्रता के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।

किन महिलाओं के नाम MP CM Ladli Behna List ने नहीं हो सकते?

  • ऐसी महिलाएं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख से अधिक है, उन्हें (cmladlibahna.mp.gov.in की list) मे नहीं रखा जाएगा।
  • ऐसी महिलाएं जिनके परिवार के पास 5 एकड़ या उससे ज्यादा ज़मीन है वह इस योजना मे पात्र नहीं है।
  • महिला के परिवार का कोई भी व्यक्ति जो income टैक्स भरता हो या फिर किसी सरकारी नौकरी मे हो वह भी इस लिस्ट मे शामिल नहीं की जाएगी।
  • इसी प्रकार की किसी अन्य योजना का लाभ लेने वाली महिलाएं, जो राज्य सरकार ने चला रखी हो, वह भी लाड़ली बहना योजना लिस्ट मे शामिल होने के लिए पात्र नहीं है।

लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

  • लिस्ट मे अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वैबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको “अंतिम सूची” या फिर “Ladli Behna Yojana Final List”, के लिंक पर क्लिक करना है।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा, उसके बाद एक कैप्चा कोड भर्ना होगा। ओटीपी भेजे पर क्लिक करने के बाद आपको एक ओटीपी आएगा । उस ओटीपी को डालने के बाद आपको अधिकृत कर दिया जाएगा।
  • उसके बाद आप अपना नाम देख सकते है, यदि आप सूची मे होंगे तो आपका नाम वहाँ पर अंकित होगा, यदि नहीं तो आपको दुबारा प्रयास कर्ण होगा और आपति दर्ज करनी होगी।
  • इस प्रकार आप इस योजना मे आपका नाम आया है या नहीं ये देख पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top