MPBHULEKH 2021: मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा, एमपी भूलेख

मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा जन जन को प्रदान की जा रही MPBHULEKH (MP BHULEKH) एक ऑनलाइन सुविधा है जिसके अंतर्गत राज्य के लोग जमाबंदी नकल, मध्यप्रदेश भू नक्शा, खसरा, खतौनी, नक्शा भू-अभिलेख और भूलेख जैसी अपनी तमाम जमीनी जानकारी का सम्पूर्ण विवरण आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे जस ऑनलाइन सुविधा से संबंधित सभी जानकारियां देंगे और आपकी संका और प्रश्न पूर्णतया दूर भी करेंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप MP Bhulekh ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से घर बैठे अपनी जमीन की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान और आम नागरिक घर बैठे अपनी ज़मीन का पूरा विवरण देखने के बाद अपनी जमीन पर कानूनी तरीक़े से मालिकाना हक़ जमा सकते है और अपनी जमीन की बिल्कुल सही एयर सटीक जानवरी भी प्राप्त करते हैं।

Also Read: PLRS | Jamabandi Assam | Bihar Land Record | Any RoR

सरकार की इस सुविधा को राज्य के विभिन्न प्रकार के निवासी भूमि अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का भू नक्शा, भूमि का ब्यौरा और अपना खाता जैसे नाना प्रकार के नामों से संबोधित करते हैं। यह पोर्टल उन इच्छुक लाभार्थियों के लिए बेहद मददगार साबित हो रहा है जो अपनी भूमि से जुडी मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा जैसी तमाम जानकारियां प्राप्त करने के इच्छुक हैं।

ऑनलाइन पोर्टल का नाम मध्यप्रदेश भू-लेख
किसके द्वारा लांच किया गया मध्यप्रदेश सरकार
लाभार्थी मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक
सुविधा का उद्देश्य निवासियों तक ऑनलाइन माध्यम से उनकी भूमि का सटीक विवरण पहुचाना।
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021

मध्यप्रदेश भू-लेख का उद्देश्य :

मध्यप्रदेश भू-लेख की ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने के पीछे का उद्देश्य सरकारी जमीनी कार्यवाही में पारदर्शिता लाना है और राज्य के किसान और आम नागरिकों का बहुमूल्य समय भी बचाना है। हम सभी जानते हैं कि राज्य के किसी भी नागरिक को अपनी भूमि से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी राजस्व विभाग या अन्य विभाग के कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता पड़ती हैं और समय की बर्बादी और पैसों की बर्बादी जैसी तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए इन सभी समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए समाधान के रूप में मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने एमपी भूलेख की सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कर दी है जिसके माध्यम से अब राज्य के निवासी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपनी जमीन का खसरा खतौनी, भू नक्शा, जमाबंदी जैसी तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपके पास आपका अपना कंप्यूटर या लैपटॉप उपलब्ध नही है तो इस स्थिति में आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (Common Service Center – CSC) में जाकर भी अपनी जमीन व खेत का पूरा विवरण सही और सटीक प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रक्रिया से अब राज्य के निवासियों को पटवारी अथवा किसी भी सरकारी कार्यलय के बाहर धक्के खाने की कोई आवश्यकता नहीं है और साथ ही इससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत भी होती है।

MP BHULEKH की विशेषताएं :

  • MPBHULEKH ऑनलाइन Portal के माध्यम से राज्य के स्थानीय लोग जमाबंदी, भू नक्शा, जमीन रजिस्टर और खसरे जैसी तमाम जानकारी घर बैठे ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है और जमीन पर अपना पूर्ण मालिकाना हक जमा सकते हैं।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से राज्य के लोग कभी भी और कहीं भी अपनी जमीन का संपूर्ण विवरण देख सकते हैं और इसकी मदद से आपको पटवारी अथवा किसी भी अन्य सरकारी दफ्तर में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होती। 
  • राज्य के लोग अपनी भूमि का सटीक और बिल्कुल ठीक विवरण प्राप्त कर उस जमीन पर अपना पूरा मालिकाना हक़ जमा सकते हैं जिससे भू माफिया और जमीन पर अवैध कब्जे जैसे अराजक तत्वों का कानूनी उपाय भी किया जा सकता है।

झारखण्ड भू नक्शा के लाभ :

  • MPBHULEKH खसरा खतौनी (MP Bhulekh Khasra Khatauni) को आप मध्य प्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते है।
  • मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस MP BHULEKH ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के निवासी अपनी जमीन का सम्पूर्ण और सटीक विवरण प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ता है जो कि पैसों की किल्लत में सहूलियत प्रदान करने का काम करता है।
  • Bhulekh MP के माध्यम से आय दिन होने वाली जमीनों की कागजी कार्यवाही में पारदर्शिता बढ़ेगी और सरकारी कार्यालय/ पटवारखानों मे दलालों से होने वाला भ्रष्टाचार खत्म होगा। कागजी कार्यवाही में होने वाली टैक्स चोरी का भी विरोध इस सुविधा के माध्यम से किया जा सकेगा।
  • राज्य के वे स्थानीय निवासी जिनकी मध्यप्रदेश में थोड़ी सी भी भूमि है वो ऑनलाइन माध्यम से अपनी भूमि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी प्रकार के कब्जे अथवा भूमाफियाओं से बचाव भी कर सकते हैं।
  • मध्यप्रदेश की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सुविधा के चलते वहां के लोगों को अब किसी भी पटवारी अथवा राजस्व विभाग के सरकारी दफ्तरों की लाइनों में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे जिससे कि राज्य के किसान के कीमती समय के साथ साथ आने जाने में लगने वाले पैसों की भी बचत होती है।

MPBHULEKH खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया :

यदि आप मध्यप्रदेश क्षेत्र के निवासी हैं और राज्य में स्थित अपनी भूमि का खसरा खतौनी ऑनलाइन माध्यम से जांचने के इच्छुक हैं तो नीचे उल्लेखित प्रक्रिया को फॉलो करें –

  • अपनी जमीन का खसरा खतौनी देखने के लिए सबसे पहले तो आपको MP bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। MP BHULEKH की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने मध्यप्रदेश सरकार की इस ऑनलाइन सुविधा का होम पेज खुल कर आ जायेगा। mpbhulekh
  • अब वेबसाइट के इस होम पेज पर आपको Free Services का विकल्प दिखाई देगा और आपको उस विकल्प की लिंक पर क्लिक करना होगा और ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा। bhulekh mp
  • अब आपके सामने खुले इस पेज में आपको खसरा, बी 1, नक्शा प्रतिलिपि का विकल्प दिखाई देगा जिस पर अब आपको क्लिक करना होगा। खसरा बी 1, नक्शा प्रतिलिपि के विकल्प की लिंक पर क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आपके सामने आए इस पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे अपने जिला, तहसील, पटवारी हल्का, गांव आदि का चयन करना होगा और फिर सही सही जानकारी दर्ज करने के पश्चात अब भू-स्वामी या खसरा नंबर का चयन करन होगा।
  • खसरा न. के चयन के बाद स्क्रीन पर दर्शाए जा रहे Captcha Code को दर्ज करने के बाद विवरण देखें पर क्लिक करना होगा। अतः इसके बाद आप खसरा/ बी-1/ नक्शा पर क्लिक करके Print Out ले सकते है और संबंधित सभी जानकारी आओकी स्क्रीन पर होगी।

MPBHULEKH खसरा खतौनी भू अभिलेख से संबंधित जानकारी :

  • मध्यप्रदेश भू अभिलेख से जुड़ी जानकारी प्राप्त करें हेतु सबसे पहले लाभार्थी को MP LAND RECORDS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। bhulekh mp
  • लैंड रिकॉर्ड के इस होम पेज पर आपको अपने राज्य का  एक नक्शा दिखाई देगा अब इस नक्शे में दिखाई दे रहे जिलों में से आपको अपने जिले का चयन करना है और जिला चयन करने के बाद जिस जिले हेतु आपको जानकारी चाहिए उसे सही सही दर्ज करना है तथा उसके बाद अपनी जमीन का खसरा/खतौनी प्राप्त करने हेतु अपनी “तहसील” के नाम पर क्लिक करना होगा। mp bhu abhilekh
  • अपनी सही सही तहसील चुनने के बाद ग्राम के रा।नि।मं (राजस्व निरीक्षक मण्डल) व पटवारी हल्का की जानकारी के लिये संबन्धित तहसील के सामने गॉव की सूची पर क्लिक करना होता है।  mp bhuabhilekh
  • इसके बाद आपकी तहसील में आने वाले सभी गाँव की एक सूची निकल कर आ जायेगी जिस सूची पर क्लिक करके जानकारी का पेज खुल जाएगा। इसके बाद सभी खसरे की जानकारी प्राप्त करने के लिए कुल खसरे पर क्लिक करना होगा mp bhu abhilekh
  • अब आप पेज में पूछी गयी सभी जरूरी जानकारी ठीक ठीक भरकर मध्यप्रदेश भूलेख खसरा खतौनी को सेव कर सकते और उसका प्रिंट आउट नकल भी निकाल सकते है।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया :

  • MP BHULEKH के ऑनलाइन पॉर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भू अभिलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। bhu naksha mp
  • जिसमें आपके सामने एमपी भू अभिलेख का होम पेज खुल कर आएगा जिस पेज पर अब आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन के विकल्प की लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपने विभाग का चयन करना होगा और जमा करना होगा।
  • अब आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया की मदद से आप पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे और मध्यप्रदेश राज्य सरकार की इस बेहतरीन सुविधा के लाभार्थी बन पाएंगे।

NOTE: यदि आप पोर्टल पर रजिस्टर नहीं हैं तो आप MPBHULEKH की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से NEW USER REGISTRATION भी कर सकते है।

भू नक्शा देखने की प्रक्रिया :

  • अपनी जमीन का सटीक भू-नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है जहां आपके सामने भू अभिलेख की वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा। bhu abhilekh mp
  • होम पेज खुल जाने के पश्चात आपको फ्री सर्विस के विकल्प की लिंक पर क्लिक करना होगा। फ्री सर्विस के लिंक पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर आपको भू नक्शा के विकल्प की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके पश्चात आपको अपने जिले का, तहसील का तथा गांव का चयन करना होगा जिसमें आप अपनी भूमि का विवरण प्राप्त करना चाहते हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें भू नक्शा से संबंधित सभी जानकारियां आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होंगी।

MPBHULEKH के ऑनलाइन पोर्टल पर विभागीय आदेश कैसे देखें ?

  • विभागीय आदेश की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भू अभिलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसमें आपके सामने भू अभिलेख की वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा। mpbhulekh
  • अब इसके बाद आपको ऑफिस यूज़ के विकल्प की लिंक पर क्लिक करना होगा एयर फिर इसके बाद आपको डिपार्टमेंटल आर्डर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • डिपार्टमेंटल आर्डर के ऑप्शन की लिंक पर क्लिक करते ही उससे संबंधित समस्त जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी और आप आसानी से विभागीय आदेशों से परिचित हो सकेंगे।

शिकायत/सुझाव ट्रैक करने की प्रक्रिया :

  • शिकायत या सुझाव दर्ज करने हेतु सर्वप्रथम आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। mpbhulekh
  • इसके बाद पश्चात आपको शिकायत/सुझाव ट्रक फिल्म पर क्लिक करना है और फिर शिकायत संख्या या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर शिकायत/सुझाव देखने हेतु खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी शिकायत/सुझाव संबंधित स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

संपर्क सूत्र :

आयुक्त भू अभिलेख एवं बंदोबस्त मोती महल ग्वालियर मध्य प्रदेश – 474007

         फ़ोन नंबर – 0751 -2441200

         फैक्स – 0751 – 2441202

         ईमेल आईडी – [email protected]

Helpline Number/ सहायता केंद्र :

आज इस लेख के माध्यम से हमने एमपी भूलेख से संबंधित सभी जानकारी आपको प्रदान कर दी है और आपकी सभी कठिनाइयों का निवारण भी सुनिश्चित किया है। यदि फिर नही आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर आपको किसी प्रकार की शिकायत करनी है तो आप एमपी भूलेख की हेल्पलाइन नंबर पर सीधा संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत या समस्या बता सकते हैं या फिर आप ईमेल के माध्यम से भी अपना विषय भेज सकते हैं। 

हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी इस प्रकार है :

        Toll Free Number- 18002336763

         E-Mail- [email protected]

FAQ :

MPBHULEKH क्या है?

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिससे मध्यप्रदेश के समस्त नागरिक अपना – अपना भूमि विवरण बिना किसी दफ्तर के चक्कर लगाए, इंटरनेट की सहायता से सीधे अपनी स्क्रीन पर घर बैठे देख सकेंगे।

MPBHULEKH योजना के अंतर्गत भूमि के कौन कौन से काम ऑनलाइन माध्यम से संभव हो सकेंगे?

निवासियों को इस पोर्टल पर भू नक्शा, भूमि का ब्यौरा, जमाबंदी और land Recode जैसी तमाम जानकारी प्राप्त होंगी। इस पोर्टल की सहायता से जमीन की कागजी कार्यवाही भी ऑनलाइन संभव हो सकेगी।

MPBHULEKH का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का उद्देश्य राज्य के लोगों तक उनकी जमीन का सटीक विवरण ऑनलाइन पहुचाना है। यह राज्य सरकार द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है जो कि जमीन की कागजी कार्यवाही को बेहद आसान बनाता है।

क्या MPBHULEKH का लाभ उठाने के लिए कोई विशेष दस्तावेजों की आवश्यकता है?

जी नहीं, राज्य का प्रत्येक नागरिक जिसके पास उसकी अपनी जमीन है वह आसानी से इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकता है और और अपना मालिकाना हक जमा सकता है।

Leave a Comment