PMAY LIST 2021 | Pradhan Mantri Awas Yojana | जानिये योजना के लिए पात्रता

दोस्तों आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं, इसीलिए इस लेख को शुरू से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें और इसे अन्य लोगों तक भी पहुंचाएं, ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें! 

जैसा कि आप जानते हैं कि देश के गरीब एवं वंचित वर्ग को रोटी, कपडा और मकान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार प्रतिबद्ध है! इसी क्रम में भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)! मित्रों, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के अंतर्गत उन लाभार्थियों को शामिल किया गया है जिन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया था! केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थियों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मलित किया गया है! देश का कोई भी निवासी जिसने प्रधानमंत्री अआवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह आसानी से सूची में अपना नाम खोज सकते हैं! यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोजना चाहते हैं तो हम आज आपको PM AWAS YOJNA(PMAY) LIST 2021 के अंतर्गत अपना नाम खोजने का बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है! 

Table of Contents

PMAY LIST 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत आप केवल आधार कार्ड की सहायता से भी अपना नाम खोज सकते हैं!

इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा! PMAY LIST 2021 के अंतर्गत केवल उन्ही परिवारों को सम्मलित किया गया है जो प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरी तरह से परिपूर्ण करते हैं! ऐसे सभी परिवारों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मलित किया गया है! केंद्र सरकार समय समय पर इन परिवारों की सूची बनाकर ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराती है ताकि लाभार्थियों को जल्द से जल्द अपना स्वयं का मकान उपलब्ध कराया जा सके! प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन उपलब्ध कराने का उद्देश्य सरकार तथा लोगों के बीच पारदर्शिता को बढ़ाना और योजना को अधिक सुविधाजनक तरीके से लोगों तक पहुंचाना है! 

Pradhanmantri Awas Yojana (PMAY) वर्ष 2021-22 बिहार लक्ष्य 

प्रधानमंत्री आवास योजना को सन २०२२ तक सभी आवासहीन नागरिकों को आवास प्रदान करने के लिए आरम्भ किया गया है! इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है! वर्ष २०२१-२२ के लिए बिहार राज्य को इस योजना के अंतर्गत सबसे अधिक आवास प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है! यह लक्ष्य ११ लाख ४९ हजार ९४७ आवासों के निर्माण करने का है! इस बात की जानकारी ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्री श्रवण कुमार द्वारा प्रदान की गयी! अब बिहार के गरीब आवासहीन पात्र नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए १२०००० अनुदान राशि के रूप में प्रदान किया जायेगा! 

इसके अलावा ११ उग्रवाद प्रभावित आईएपी जिलों में १३०००० रूपये की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी! इस राशि का ६० प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा एवं ४० प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा! इस योजना के अंतर्गत एक स्थायी प्रतीक्षा सूची बनायी गयी थी, इस सूची के सभी परिवारों को बिहार में आवास उपलब्ध करवाया जा चुका है! यह बात ग्रामीण विकास मंत्री के द्वारा बताई गयी है! 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बिहार में एक सर्वेक्षण का आयोजन किया गया था! इस सर्वे में ३२ लाख ५७ हजार ९९० परिवार ऐसे पाए गए हैं जिनका स्थान स्थाई प्रतीक्षा सूची में नहीं था! इन परिवारों की सूची ३ वर्ष के बाद केंद्र सरकार के आवास एप्लीकेशन (जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है) पर भेजी गयी! इन सभी परिवारों में से ३० लाख ८१ हजार ४९४ परिवार योग्य पाए गए एवं १ लाख ५३ हजार ८४७ परिवार अयोग्य पाए गए हैं! इस हाउसिंग एप्प प्लस पर पंजीकृत परिवारों को ध्यान में रखते हुए ही इस वर्ष का लक्ष्य निर्धारित किया गया है! 

Highlights

वर्ष  कुल आवास 
2016-17 11,76,947
2019-20 13,02,259
2020-21  07,82,102 
कुल 44,10,925

जिन लाभार्थियों का नाम PMAY शहरी सूची में सम्मिलित होगा उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा पहली बार अपना घर खरीदने पर २.३५ लाख से २.५० लाख तक की ब्याज दरों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी! वहीँ वे नागरिक ओ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या निम्न आय वर्गों से आते हैं उन्हें ६ लाख तक अक लोन २० साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है तथा योजना के तहत ६.५० प्रतिशत यानि २.६७ लाख की सब्सिडी देय ऋण पर उपलब्ध है! MIG 1, MIG 2 ग्रुप के व्यक्तियों को २० साल के लोन पर केंद्र सरकार ४ प्रतिशत तथा ३ प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी! कुल मिलकर इन दोनों ग्रुपों को २.३५ लाख एवं २.३० लाख की सब्सिडी प्रदान की जाएगी! 

पीएम शहरी आवास योजना PRADHANMANTRI AWAS YOJANA 2021 (PMAY) का उद्देश्य एवं लक्ष्य 

PRADHANMANTRI AWAS YOJNA (PMAY) 2021 का लक्ष्य २०२२ तक देश के सभी नागरिकों को अपना पक्का घर मुहैय्या कराने के लक्ष्य के साथ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरम्भ किया गया है! वर्ष २०२२ तक देश के सभी नागरिकों के पास अपना स्वयं का पक्का घर हो इस बात को सुनिश्चित किया जा रहा है! इन घरों में शौचालय, रसोई गैस की सुविधा, पीने के पानी तथा बिजली की सुविधा आदि होंगे! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अव तक १.२९ करोड़ घर बनाये जा चुके हैं! आने वाले २ वर्षों में ९४ लाख और पक्के मकान बनाये जायेंगे! इस योजना के प्रथम चरण में लगभग १ करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया तथता जिसके अंतर्गत ९१.२२ लाख पक्के मकान बनवाए गए थे! जिसके कुल १.१३ लाख करोड़ रूपये खर्च किये गए! वहीँ PMJJBY के दुसरे चरण में १.२३ करोड़ पक्के मकान बनवाए जाने का लक्ष्य रखा गया था और ९१.९३ लाख मकान बनवाए गए हैं! जिसके लिए ७२ हजार करोड़ रूपये का खर्च आया था! 

इन दोनों चरणों को मिलाकर कुल २.२३ करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और अभी तक १.८३ करोड़ मकान बनवा दिए गए हैं! इन मकानों में हर तरह की सुविधायें भी उपलब्ध करायी गयी हैं! स्वच्छ भारत और मनरेगा के अंतर्गत शौचालय, जल जीवन मिशन के अंतर्गत पीने का पानी, नल कनेक्शन, सौभाग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त बिजली तथा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सभी घरों में रसोई गैस की मुफ्त सुविधा सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है! 

भ्रष्टाचार मुक्त है प्रधानमंत्री आवास योजना 

बिहार की तरह ही उत्तरप्रदेश राज्य में पीएम आवास योजना के तहत मार्च २०२२ तक २ करोड़ पक्के मकानों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है!  उत्तरप्रदेश सरकार भी इस योजना के तहत जिन गरीब बेघर लोगों के पास अपनी छत नहीं है उन्हें उनका स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए कृतबद्ध है! इस योजना के अंतर्गत प्रदान किये गए घरों पर एक व्यस्क महिला सदस्य या पुरुषों के साथ संयुक्त रूप से स्वामित्व किया जा सकता है! २०१७ में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वन के समय उत्तरप्रदेश २७वे स्थान पर था और अब उत्तरप्रदेश इस योजना में प्रथम स्थान प्राप्त कर चूका है! 16.82 लाख से अधिक तथा ग्रामीण क्षेत्र में 23 लाख से अधिक लोगों को PMAY के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जा चुका है! 

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्णत रिश्वत मुक्त है! यदि कोई भी अधिकारी किसी भी आवेदक से पैसे की मांग करता है तो आवेदक सीधे विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नम्बर पर उसकी शिकायत कर सकते हैं! उत्तरप्रदेश में यह प्रावधान है कि जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की रिश्वत की मांग करेगा तो उसकी सम्पत्ति जपत कर ली जाएगी! उत्तरप्रदेश सरकार ने जनप्रतिनिधियों से भी यह अपील की है कि वह लाभार्थियों की काउंसलिंग करें और सुनिश्चित करे की सरकार द्वारा प्रदत्त राशि का उपयोग केवल आवास निर्माण के कार्य में ही हो! 

प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू से अंत तक तीन चरणों में बांटा गया है 

PMAY1:-  अप्रैल २०१५ से मार्च २०१७ तक- इसमें १०० शहरों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया था 

PMAY2:- अप्रैल २०१७ से मार्च २०१९ तक – इसमें २०० अन्य शहरों को शामिल किया गया 

PMAY3:-  अप्रैल २०१९ से मार्च २०२२ तक- इसमें शेष शहरों को शामिल किया गया है! 

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत आय वर्ग  

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत तीन केटेगरी में लोगो को लोन दिया जायेगा! ये वर्ग निम्नलिखित हैं- 

आर्थिक कमजोर वर्ग:- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत उन लोगों को रखा गया है जिनकी सालाना आय ३००००० रूपये या फिर उससे कम है! 

निम्न आय वर्ग:- निम्न आय वर्ग के अंतर्गत वे सभी लोग आते हैं जिनकी सालाना ३००००० रूपये से ६००००० रूपये तक है! 

मध्य आय वर्ग:- मध्य आय वर्ग के अंतर्गत वे लोग आते हैं जिनकी आय ६००००० रूपये से १८००००० रूपये तक है! 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की विशेषताएं 

  • इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के गरीब लोग लाभान्वित हो सकते हैं 
  • PMAY के अंतर्गत २०२२ तक देश के गरीब वर्गों के लिए २ करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है 
  • PRADHANMANTRI AWAS YOJANA 2021 का लाभ उठाने के लिए सह्हरी क्षेत्र के MIG 1 के लिए आवेदक की वार्षिक आय ६ लाख से १२ लाख रूपये के मध्य होनी चाहिए और MIG 2 के लिए १२ लाख से १८ लाख वार्षिक आय होनी चाहिए 
  • देश के इछ्छुक नागरिक जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं 
  • देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्य आय वर्ग को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत Benefit under 3 components में रखा गया है!  

प्रधानमंत्री आवास योजना का एकाउंटिंग सिस्टम 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निम्न एकाउंटिंग सिस्टम प्रयुक्त किये जा रहे हैं
  • डिमांड वेलिडेशन बाय युएल्बी 
  • आधार सीडिंग 
  • जियो टैगिंग 
  • डीबीटी/ पी ऍफ़ एम् एस 
  • डिजिटलाइजेशन विद बैंक अकाउंट 
  • वेब डिमांड कैप्चर 
  • पी एम् आवास योजना (PMAY) की फंडिंग के लिए नेशनल अर्बन हाउसिंग फण्ड आवंटित किया गया है, जो लगभग 60000 करोड़ रूपये का है 
  • अफोर्डेबल हाउसिंग को इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेटस प्रदान किया जायेगा अर्थात जो घर ठीक किये जा सकते हैं उनकी मरम्मत आदि का काम सरकार करेगी और उसे रहने योग्य बनाएगी! इसके अंतर्गत १०००० करोड़ रूपये आवंटित किये गए हैं! 
  • PMAY के अंतर्गत इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी! यह छूट सेक्शन 80-IBA के अंतर्गत प्रदान की जाएगी जो की ३० से ६० स्क्वायर मीटर मेट्रो सिटी के लिए होगी तथा ६० से ९० स्क्वायर मीटर नॉन मेट्रो सिटी के लिए होगी 
  • इसके अलावा केंद्र सरकार के द्वारा एक ULTERNATE INVESTMENT FUND भी प्रदान किया जा रहा है जिसकी राशि २५००० करोड़ रूपये होगी! 

जानिये प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) २०२१ में अपना नाम कैसे खोजें? 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो लोग अपना नाम PMAY २०२१ में खोज रहे हैं वे निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें 

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा PMAY
  • अब इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऊपर के खंड में “SEARCH BENIFICIARY” का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें PMAY
  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा 
  • अब आपको अपने १२ अंकों का आधार कार्ड नम्बर डालना होगा और इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करना होगा
  • यदि आपके द्वारा आधार कार्ड नम्बर सही भरा गया है तथा आपको केंद्र सरकार के द्वारा एक लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया गया है तो आपका नाम इस सूची में प्राप्त हो जायेगा! 

SLNA लिस्ट कैसे देखें?

अगर आप SLNA लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना है-

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब होम पेज पर आपको SLNA LIST का विकल्प दिखाई देगा! आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा! इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा PMAY-5
  • इस पेक पर आपको SLNA LIST खुलकर आ जाएगी 

सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको “सब्सिडी कैलकुलेटर” के लिंक पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको अपनी सालाना आय, लोन की राशि आदि भरना होगा 
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका सब्सिडी अमाउंट आपके सामने आ जायेगा 

असेसमेंट फॉर्म एडिट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • होमपेज पर आपके सामने एडिट असेसमेंट फॉर्म का लिंक दिखयी देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना है PMAY
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको अपनी असेसमेंट आईडी तथा मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा 
  • अब आपको शो के बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने असेसमेंट फॉर्म खुलकर सामने आयेगा,
  • इसके बाद आपको एडिट पर क्लिक करना है तथा आप अब असेसमेंट फॉर्म को एडिट कर सकते हैं 

असेसमेंट फॉर्म को डाउनलोड और प्रिंट करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको सिटीजन असेसमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा 
  • अब आपको प्रिंट असेसमेंट के लिंक पर क्लिक करना है 
  • जहाँ आपको सर्च केटेगरी का चयन करना है 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको जानकारी भरनी है 
  • अब आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद आपके सामने असेसमेंट फॉर्म खुलकर आ जायेगा 
  • इसे आप डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं! 

असेसमेंट स्टेटस ट्रैक करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको सिटीजन असेसमेंट के टैब पर क्लिक करना होगा 
  • अब आपको ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना है 
  • जहाँ आपको सर्च केटेगरी का चयन करना है 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे आपको सारी जानकारी भरनी है 
  • अब आपको ट्रैक स्टेटस ट्रैक की बटन पर क्लिक करना है और आप असेसमेंट स्टेटस ट्रैक कर पाएंगे 

डिस्क्लेमर डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको डिस्क्लेमर पर क्लिक करना होगा 
  • पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डिस्क्लेमर खुल जायेगा
  • जहाँ आपको डाउनलोड के विकल्प का चयन करना है
  • इसके बाद आप डिस्क्लेमर अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं 

डैशबोर्ड कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने होम पेज आपको डैशबोर्ड का विकल्प दिखाई देगा 
  • इसपर आपको क्लिक करना है
  • इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा 
  • इस पर आप डैशबोर्ड देख सकते हैं! 

मित्रों, हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की है, अगर किसी भी प्रकार की समस्या आपके सामने आती है तो आप इन नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं 

-011-23060484

-011-23061827

FAQ

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से किन लोगों को अपना घर मिल सकता है?

देश के सभी नागरिकों को २०२२ तक अपना पक्का घर देने का संकल्प केंद्र सरकार ने लिया है, इस योजना के अंतर्गत भिन्न भिन्न आय वर्ग के लोगों को बांटा गया है! 

PMAY की लिस्ट किस प्रकार से देख सकते हैं ?

ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर 

PMAY के अंतर्गत किस आय वर्ग के लोग अपना घर प्राप्त कर सकते हैं?

इस योजना के लिए इच्छुक लाभार्थियों को ३ मुख्य केटेगरी में बांटा गया है

आवास योजना के अंतर्गत लिस्ट चेक करने के लिए किस पोर्टल पर जाना होगा?

https://pmaymis.gov.in/ 

आवास योजना का कार्यभार किस मंत्रालय पर है?

आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय 

Leave a Comment