UP Bhu Naksha- यूपी भू नक्शा 2021 ऑनलाइन मैप

UP Bhu Naksha- अगर हम बात करें तो भूमि से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की तो भू नक्शा उन दस्तावेज़ों में से एक होता है। यह दस्तावेज़ ज़मीन से जुड़ी हुई जानकारी निकलने में काम आता है और काफी उपयोगी भी होता है। इसीलिए जब भी किसी प्लाट या ज़मीन के हिस्से को खरीदना या बेचना होता है तो इस दस्तावेज़ का उसमें काफी महत्व होता है। पहले तो Bhu Naksha निकलवाने के लिए सरकारी दफ्तर जाना ही पड़ता था। लेकिन अब टेक्नोलॉजी के माध्यम से यह काम घर पर बैठ कर ही किया जा सकता है। आज हम इस आर्टिकल में एक ऑनलाइन पोर्टल के बारे में बात करने वाले हैं। इस पोर्टल का नाम है UP Bhu Naksha इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी उत्तर प्रदेश राज्य में अपने प्लाट या ज़मीन का भू नक्शा निकाल सकता है। 

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे आप इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं भू नक्शा निकालने के लिए। इस सब के अलावा हम इस पोर्टल के फायदे और कुछ और भी चीजों के बारे में बात करेंगे। तो अगर आप भी यह जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ सकते हैं।

UP Bhu Naksha Portal: Overview 

यूपी भू नक्शा एक सरकारी ऑनलाइन पोर्टल है जोकि उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल के मध्य से लोग अपनी ज़मीन का भू नक्शा ऑनलाइन ही निकाल सकते हैं। इस नक़्शे का इस्तेमाल काफी तरह से किया जाता है। लेकिन अगर इसके कुछ उपयोग देखें जाएं तो लोग इसे अपनी ज़मीन का कुल क्षेत्र जानने के लिए ही करते हैं। भू नक़्शे का इस्तेमाल ज़मीनों को खरीदने और बेचने में भी किया जाता है क्यूंकि यह ज़मीन खरीदने वाले को ज़मीन की काफी जानकारी देता है। उत्तर प्रदेश में जबसे लैंड रिकार्ड्स को सरकार ने ऑनलाइन किया है तबसे भू लेख और भू नक्शा दोनों ही ऑनलाइन देखे जा सकते हैं वरना पहले तो इसके लिए सरकारी दफ्तर जाना पड़ता था।

इस पोर्टल पर बस कुछ जानकारी भरने के बाद आप अपनी ज़मीन का नक्शा यहाँ देख सकते हैं। इसके अलावा अगर हम बात करें यूपी भूलेख पोर्टल की तो यह पोर्टल भी उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा ही शुरू किया गया है। UP Bhulekh पोर्टल के माध्यम से आप भूलेख निकाल सकते हैं। यह पोर्टल  National Informatics Center, Uttar Pradesh के द्वारा के द्वारा बनाया गया है यहाँ पर भी आपको भूलेख निकालने के लिए सिर्फ कुछ जानकारी ही भरनी होती है। दरअसल सरकार ने सारे लैंड रिकार्ड्स का एक डिजिटल डेटाबेस तैयार किया है। जिसके माध्यम से ही यह पोर्टल आपको यह सारी जानकारी ऑनलाइन दे पाते हैं। 

इस तरह के ऑनलाइन पोर्टल भारत सरकार के डिजिटल इंडिया पहल को भी बढ़ावा देती हैं। इस पहल के तहत ही सरकार ने अपनी काफी सारी गतिविधियां ऑनलाइन ही कर दी हैं। जिससे लोगों को भी काफी आसानी होती है और सरकारी को भी यह सारा कुछ प्रबंधन करने में मदद होती है। 

Also Read:- Prochesta Online Application

भू नक्शा पोर्टल का उद्देश्य

जैसा की हम सब जानते हैं की आज कल सारी दुनिया डिजिटल होती जा रही है। हम जब अपने आस पास देखते हैं तो हमे पता चलता है की हम हर जगह टेक्नोलॉजी से ही घिरे हुए हैं। टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन में काफी सारे बदलाव लाये हैं और इसे काफी आसान भी बना दिया है। जिस भी क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को अपनाया गया है वहां इंसान को अब काफी कम तकलीफ उठानी पड़ती है।

इसीलिए सरकार भी अब अपने काफी सारे कामों को ऑनलाइन या टेक्नोलॉजी की तरफ ही लेकर जा रही है। इसी क्रम में सरकार ने अपने काफी सारे विभागों के ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किये हैं जिनमें से भू नक्शा पोर्टल भी एक है। इस पोर्टल का उद्देश्य है की लोगों को भू नक्शा लेने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में ना जाना पड़े। जिससे की उनके समय की भी बचत हो। सरकार द्वारा शुरू किये गए काफी सारे पोर्टल सरकार की डिजिटल इंडिया स्कीम को भी बढ़ावा देते हैं। 

UP Bhu Naksha देखने की प्रक्रिया

अब हम सीधे बात करते हैं की आप कैसे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भू नक्शा देख सकते हैं। भू नक्शा देखने के लिए हम पूरी प्रक्रिया नीचे लिख रहे हैं:- 

Step 1- सबसे पहले आपको UP Bhu Naksha की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

Step 2- जैसे ही आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक वेब पेज खुलेगा। क्यूंकि भू नक्शा पोर्टल वेबसाइट को काफी सिंपल तरीके से बनाया गया है तो आपको इसका इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। 

Step 3- भू नक्शा देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने ज़िले का चयन करना होगा। इसके बाद आपको अपनी तहसील का चयन करना होगा और अंत में आपको अपने गावं का चयन करना पड़ेगा। 

up bhu naksha
up bhu naksha

Step 4- जैसे ही आप यह सारा कुछ चयन कर लेंगे तो आपके सामने भू नक्शा निकल आएगा। इस नक़्शे पर आपको अपने प्लाट नंबर या खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर उस प्लाट से जुड़ी हुई सारी जानकारी दिख जाएगी। 

Step 5- अगर आप यह नक्शा डाउनलोड करना चाहते हो तो आप “मैप रिपोर्ट लिंक” पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 6- क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर मैप ऑनलाइन खुलेगा। अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह PDF के फॉर्म में आपके सिस्टम पर डाउनलोड हो जाएगा। 

Also Read:- Manav Sampada UP

Final Words 

तो दोस्तों यह थी UP Bhu Naksha से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां। यह पोर्टल किसी भी आम नागरिक के इस्तेमाल अनुसार काफी अच्छा है। सरकार ने इस पोर्टल को काफी आसान बनाया है जिससे कोई भी इसका इस्तेमाल कर सके। इस तरह के पोर्टल आम नागरिकों को काफी सुविधा प्रदान करते हैं। सरकार अगर ऐसे ही और भी पोर्टल शुरू करेगी तो लोगों को निश्चित ही इसका लाभ होगा।

इसके अलावा इस तरह के पोर्टल सिस्टम में फैले भ्रष्टाचार को भी काम करने में काफी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। इसी के साथ हम इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं। हमने यहाँ सारी जानकारी देने का प्रयास किया है लेकिन आपको अगर कुछ भी पूछना हो तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में उसे पूछ सकते हैं 

Leave a Comment